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दण्डासन करने की विधि और लाभ। Benefits Of Plank in Hindi For Weight Loss.

दण्डासन करने की विधि और लाभ। Benefits of Plank in Hindi for weight loss.

दण्डासन करने की विधि और लाभ। Benefits of Plank in Hindi for weight loss.

 

दण्डासन। Plank :

 Plank  एक्सरसाइज  हमारे पूरे शरीर को मजबूत बनाती है, Plank हमारे पेट को सही आकार (सेप) में लाने तथा पेट और कमर के आसपास के मसल्स को मजबूत बनाता है और यह के अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है आज दण्डासन करने की विधि और लाभ Benefits of Plank in Hindi for weight loss  के बारे में जानेंगे।

 

यह जितना महत्वपूर्ण है उतना ही आसान भी है आज दण्डासन करने की विधि और लाभ Benefits of Plank in Hindi for weight loss  के बारे में जानेंगे।

 

 

Benefits of Plank in Hindi for weight loss.

 

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दण्डासन करने की विधि:

 

दण्डासन करने के लिए अपने घुटने को मोड़कर जमीन पर बैठ जाए।

अब कोहनी से आगे के भाग को जमीन पर टिका लें। हमारे दोनों कोहनी और कंधे एक सीध में हों।

अब अपने दोनों पैरों को पंजों के सहयोग से शरीर को ऊपर उठाएं।

शरीर का वजन पैर के पंजों और कोहनी से आगे के हाथ पर होने चाहिए।

प्लैंक एक्सरसाइज कई अन्य तरीके से भी किया जाता है जैसे एल्बो प्लैंक, फुल प्लैंक, साइड प्लैंक, हाफ प्लैंक आदि।

 

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Benefits of Plank in Hindi for weight loss

 

दण्डासन करने के लाभ: । Benefits of Plank:

 

  • किसी भी आसन को करने के लिए संतुलन का होना बहुत जरूरी होता है।
  • दण्डासन ( Plank ) करने से हमारे न सिर्फ शरीर और मसल्स बनता है बल्कि हमारे शरीर का संतुलन भी बेहतर होता है।
  • यह एक्सरसाइज नियमित करने से काफ़ी मात्रा में कैलोरी बर्न होता है।
  • प्लैंक एक्सरसाइज से हमारे शरीर के मांसपेशिया मजबूत बनता है, साथ ही हमारा पाचन-तंत्र मजबूत होता है।
  • प्लैंक एक्सरसाइज करने से हमारे पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियां ज्यादा सक्रिय होती है, जिससे हमारा गर्दन और रीढ़ की हड्डियां मजबूत बनती है।
  • Plank एक्सरसाइज हमारे पैरों पर भी बहुत प्रभावकारी है।
  • Plank हमारे कुल्हों से लेकर पैर के पंजों तक के सभी मसल्स को मजबूत करने तथा उसे बेहतर आकार देने में मदद करता है।
  • यह एक्सरसाइज करने से हमारे बढ़े हुए पेट जल्दी से अंदर जाते हैं, और पेट के मसल्स मजबूत भी बनते है।

 

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इस एक्सरसाइज को करते समय पीठ को न ज्यादा नीचे और न ज्यादा ऊपर उठाएं।

और न हीं गर्दन को ही ऊपर की ओर उठाएं क्योंकि इससे इन सभी अंगों पर अतिरिक्त दबाव बढ़ता है।

और इन सभी अंगों में दर्द होने की संभावना बढ़ जाती है। Benefits of Plank in Hindi.

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आप  विशेषज्ञ योग शिक्षक के सानिध्य में ही योग का अभ्यास करें।

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