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Yoga For The Eyes – Improve Your Eyesight With These Easy Exercises

Yoga For The Eyes – Improve Your Eyesight With These Easy Exercises

Yoga For The Eyes – Improve Your Eyesight With These Easy Exercises.

 

आँख हमारे मानव जीवन के लिए बहुत उपयोगी अंग है Yoga For The Eyes – Improve Your Eyesight With These Easy Exercises यहाँ बताये गए अभ्यास को नियमित करने से आखों से सभी प्रकार के रोग दूर हो जायेंगे।


Yoga For The Eyes आँखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। आँख हमारे जीवन का अनमोल रत्न हैं। इसलिए सदैव आँखों की देखभाल करना बहुत जरुरी है। इसीलिए कहा जाता है – ‘दृष्टि है तो सृष्टि है।”

यह शरीर ईश्वर का उपहार है इसे सदैव स्वस्थ बनाएं रखें।

Improve Your Eyesight With These Easy Exercises का नियमित अभ्यास  से अविश्वसनीय लाभ मिलता है। यह योग आँख सम्बंधित सभी बिमारियों का एक इलाज है। इसे करने शरीर के सभी अंगों में अलग – अलग तरिके से काम करता है, और उसे स्वस्थ बनाये रखता है।

हमारी आँखें भी शरीर का एक महत्त्वपूर्ण अंग है।
यहां बताये गए कुछ योगाभ्यास करने से आपके आँखों के कम दृष्टि, लंबी दृष्टि आदि कई अन्य विकारों को ठीक करने में लाभप्रद है।

आंखों के लिए योग का अभ्यास करने से पहले आपको क्या पता होना चाहिए कि आपकी आंखों के लिए यह छोटा कसरत करने से पहले ये दो पॉइंटर्स हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए।

१. यह सलाह दी जाती है कि आप इन अभ्यासों से शुरू होने से पहले अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें।

२. साथ ही, जब आप इन आसनों का अभ्यास करते हैं तो आपको अपनी रीढ़ और सिर को बिल्कुल खड़ा रखना चाहिए।

 

Yoga For The Eyes – Improve Your Eyesight With These Easy Exercises

 

Yoga For Eyes – Improve Your Eyesight Naturally :

 

१. Blinking/ पलक झपकाना।

२. Palming /हथेलियों को आखों पर रखना।

३. Gazing From Front To Side/ सामने और बगल में देखें।

४. Gazing From Side To Side/ साइड टू साइड से देखना।

५. Rotational Viewing /गोल-गोल देखें।

६. Gazing From Up To Down /ऊपर से नीचे देखना।

७. Gazing At The Tip Of Your Nose/ आपकी नाक की टिप को देखें।

 

More Read : Benefits of Sarvangasana.

 

१.Blinking पलक झपकाना:

  • इसे करने के लिए आप किसी आसान या सुखासन में बैठ जाएँ, और अपनी आखें खुली रखें।
  • अब अपनी आंखों को जल्दी – जल्दी से खोले और बंद करे, लगभग 10 बार।
  • अब आंखें को बंद करें और आराम करें। लगभग 20 सेकंड तक अपने सांस पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अच्छे परिणाम के लिए इस अभ्यास को लगभग पांच बार दोहराएं।

 

२. Palming हथेलियों को आखों पर रखना:

 

  • इसे करने के लिए अपनी आंखें बंद करके खड़े हो जाएँ। गहरी सांस लें यदि आप इसके साथ सहज हैं तो आप सुखसना या वज्रसन में बैठकर क्र सकते है।
  • अपने हथेलियों को रगड़ें जैसे कि वे गर्म हो जाएं और उन्हें अपनी पलकें पर रखें।
  • अपनी आंखों में अपने हथेलियों की गर्मी महसूस करें। यह मांसपेशियों को आराम करने में मदद करेगा।
  • ऐसा तब तक करे रहिये जब तक आपके हथेलियों में से सभी गर्मी पूरी तरह से आंखों अवशोषित न कर लें।
  • बेहतर परिणामों के लिए इसे तीन बार एक ही बैठक में दोहराएं।

 

३. Gazing From Front To Side सामने और बगल में देखें :

 

  • इसके लिए किसी सुखासन में बैठ जाये।
  • अपनी बाई हाथ को ऊपर कंधे के समानांतर उठाये।
  • फिर अपनी मुट्ठी बंद करें और अपने अंगूठे को ऊपर की ओर सीधे रखें।
  • आंखों को अपने हाथ के अंगूठे पर केंद्रित कीजिये।
  • अपने सर को स्थिर रखें।
  • सामने देखते हुए श्वास लें ।
  • अपने हाथ को बाई ओर ले जाते समय अंगूठे को देखते हुए श्वास छोड़ना है।
  • फिर श्वास लेते हुए बिच में आये। अब दूसरे हाथ से अभ्यास करेंगे।
  • अपने दाई हाथ ऊपर उठाये, इस हाथ को दाई ओर ले जाते समय अंगूठे को देखते हुए श्वास छोड़ना है।
  • इस अभ्यास को 15 से 20 बार दोहराएं और फिर अपनी आंखें बंद करें और आराम करें।

 

४. Gazing From Side To Side साइड टू साइड से देखना:

 

  • इसके लिए किसी सुखासन में बैठ जाये।
  • अपनी किसी एक हाथ को ऊपर कंधे के समानांतर उठाये।
  • फिर अपनी मुट्ठी बंद करें और अपने अंगूठे को ऊपर की ओर सीधे रखें।
  • आंखों को अपने हाथ के अंगूठे पर केंद्रित कीजिये।
  • अपने सर को स्थिर रखें।
  • सामने देखते हुए श्वास लें ।
  • अपने हाथ को बाई ओर ले जाते समय अंगूठे को देखते हुए श्वास छोड़ना है।
  • फिर श्वास लेते हुए बिच में आये।
  • अपने हाथ को दाई ओर ले जाते समय अंगूठे को देखते हुए श्वास छोड़ना है।
  • इस अभ्यास को 15 से 20 बार दोहराएं और फिर अपनी आंखें बंद करें और आराम करें।

 

५. Rotational Viewing गोल-गोल देखें:

 

  • इसके लिए किसी सुखासन में बैठ जाये।
  • अपने किसी एक हाथ को ऊपर कि ओर सीधी करते हुए उठाये।
  • हाथ सीधी रहेगी और मुठ्ठी बंद करे, परन्तु अंगूठे को बहार निकलकर रखें।
  • अब अपने हाथ कि कोही को सीधी रखते हुए गोल -गोल घुमाये।
  • आँखों को अपने हाथ के अंगूठे पर केन्द्रत रखें।
  • इसको ५ घड़ी की दिशा में घुमाएं और ५ बार घड़ी के विपरीत दिशा में घुमाये।
  • अपने अंगूठे को सर्किल करें क्योंकि आप अपनी कोहनी पूरी तरह से सीधे रखते हैं।
  • इतना करने के बाद १५- २० सेकेण्ड आँखों को बंद करके सामान्य श्वास लें और आराम करे।

 

                      Yoga For The Eyes

 

६. Gazing From Up To Down ऊपर से नीचे देखना:

 

  • इसके लिए किसी सुखासन में बैठ जाये।
  • अपने किसी एक हाथ को ऊपर कि ओर सीधी करते हुए उठाये।
  • हाथ सीधी रहेगी और मुठ्ठी बंद करे, परन्तु अंगूठे को बहार निकलकर रखें।
  • अब अपने हाथ को ज्यादा से ज्यादा ऊपर कि ओर श्वास लेते हुए उठाये।
  • आँखों से अंगूठे को देखते रहे।
  • हाथ को निचे को ओर लेट समय श्वास छोड़े।
  • इसका 5 बार अभ्यास करें।
  • इतना करने के बाद १५- २० सेकेण्ड आँखों को बंद करके सामान्य श्वास लें और आराम करे।

 

More Read :  उत्तानपादासन करने की विधि और लाभ।

 

७. Gazing At The Tip Of Your Nose आपकी नाक की टिप को देखें:

 

  • इसके लिए किसी सुखासन में बैठ जाये।
  • अपने किसी एक हाथ को ऊपर कि ओर सीधी करते हुए उठाये।
  • हाथ सीधी रहेगी और मुठ्ठी बंद करे, परन्तु अंगूठे को बहार निकलकर रखें।
  • अब कोहनी को मोड़ते हुए अपने अंगूठे से नाक को श्वास लेते हुए छूने का प्रयास करे।
  • आँखों को हमेशा अंगूठे पर केंद्रित रखें।
  • श्वास छोड़ते हुए हाथ सीधी करे।
  • इसको पांच बार दोहराएं।
  • इतना करने के बाद १५- २० सेकेण्ड आँखों को बंद करके सामान्य श्वास लें और आराम करे।

एक बार जब आप पुरे अभ्यास को सही से करने के बाद, १० मिनट शवासन में आराम करे। धीरे-धीरे लम्बी- गहरी साँस लें और छोड़े।

योग हमारा शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के विकास में सहायक होता है। अतः आप प्रशिक्षित योग शिक्षक के सानिध्य में ही योग का सही अभ्यास करें।
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